जीवन व समाज की विद्रुपताओं, विडंबनाओं और विरोधाभासों पर तीखी नजर । यही तीखी नजर हास्य-व्यंग्य रचनाओं के रूप में परिणत हो जाती है । यथा नाम तथा काम की कोशिश की गई है । ये रचनाएं गुदगुदाएंगी भी और मर्म पर चोट कर बहुत कुछ सोचने के लिए विवश भी करेंगी ।

मंगलवार, 16 फ़रवरी 2016

काम की तलाश में

                                       
मेरे एक पुराने मित्र बहुत समय पहले अमेरिका जाकर बस गये । अब वे अपने देश आना चाहते हैं । अगर कोई यह कहे कि उनका देश-प्रेम जाग उठा है, तो यह उनके साथ ज्यादती होगी । दरअसल जब उनका जमाना था, तो यहाँ उन्हें काम नहीं मिला । वे काफी पढ़े-लिखे और वास्तव में योग्य व्यक्ति थे । काम की तलाश में जहाँ कहीं भी जाते, उन्हें या तो काम के अनुरूप अयोग्य माना जाता या उनकी योग्यता का मजाक उड़ाया जाता । थक-हार कर वे अमेरिका चले गये । वहाँ उन्हें हाथों-हाथ लिया गया । अपनी योग्यता के दम पर फर्श से अर्श की दूरी नापने में उन्हें देर न लगी ।
   समय निकलता गया और अब आज का समय है । उनके बाद की दूसरी पीढ़ी योग्यता के मामले में पिछड़ गई । अत: घर, समाज और देश के लिए बे-काम साबित हुई । इसी पीढ़ी के लिए वे अपने देश आना चाहते हैं । जब वे अमेरिका चले गये, तो उनका ब्रेन यहाँ के लिए ड्रेन साबित हुआ । अब वे अपने घर के एक ड्रेन को यहाँ डम्प करना चाहते हैं ।
   मैंने फोन पर आपत्ति दर्ज की—क्या आप इस देश को कचरा घर समझते हैं, सारे कूड़ा-कबाड़ उठाकर यहीं पर...
   मैंने ऐसा तो नहीं कहा, पर मैं अपने देश को अच्छी तरह समझता हूँ । जवानी में सड़कों की खाक छानकर ही यह अनुभव-पुराण रचा है मैंने ।
   पर मुझे ऐसा क्यों नहीं लगता—मैंने प्रतिवाद किया ।
   जिसे नहीं लगता, उसके लिए मैं क्या कर सकता हूँ...सिवाय अफसोस के । हर जगह मंत्री से लेकर संतरी तक बिखरे पड़े हैं । ईमानदारी से बताओ, उनमें से कितने प्रतिशत योग्य हैं ?
   मित्र का तर्क तो अकाट्य था, फिर भी मैंने काटने की कोशिश की—कुछ भी हो, देश तो चल रहा है न !
   आश्चर्य ! उसे तुम चलना कहते हो । फिर उन्होंने व्यंग्य करते हुए कहा—तुम्हारा भी क्या दोष, उस देश में घिसटना ही चलना है !
   देश घिसट रहा है, तो फिर नई पीढ़ी को क्या घिसटाने के लिेए...
   मेरा पोता चलने के योग्य तो है नहीं । वह घिसट ही सकता है और इस काम के लिए वही जगह मुफीद है । वहाँ कई ऐसे राज्य हैं, जिनके कंगूरों में अयोग्यता का सीमेंट भरा है और हर तरफ उसी सीमेंट के लिए विज्ञापन है ।
   मित्र से डिस्कनेक्ट होकर मैं आँखें बंद कर लेता हूँ और देश पर नजर डालता हूँ । उत्तम प्रदेश का जिसका जितना अधिक दावा है, अयोग्यता का सम्मान वहाँ उतना ही अधिक है । बे-काम वही है, जिसके पास जुगाड़ और दाम नहीं है । मेरे मित्र अमेरिका गये थे, काम की तलाश में और यहाँ आ रहे हैं, काम ही की तलाश में...


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लोकप्रिय पोस्ट