जीवन व समाज की विद्रुपताओं, विडंबनाओं और विरोधाभासों पर तीखी नजर । यही तीखी नजर हास्य-व्यंग्य रचनाओं के रूप में परिणत हो जाती है । यथा नाम तथा काम की कोशिश की गई है । ये रचनाएं गुदगुदाएंगी भी और मर्म पर चोट कर बहुत कुछ सोचने के लिए विवश भी करेंगी ।

शुक्रवार, 13 नवंबर 2015

फकीरा नाचे बीच बाजार

                          
      मुफ्त का चंदन, घिस मेरे नंदन । चंदन भले न लगाते हों, किन्तु मुफ्त का मिले, तो घिसने में क्या बुराई है । यह हमारे समाज का एक खास दर्शन है और इसके दर्शन-लाभ के लिए हम सदा लालायित रहते हैं । हमारे यहाँ एक कहावत भी प्रचलित है कि मुफ्त का जूता भी आगे बढ़कर अंगीकार कर लेना चाहिए । एक तो इससे सहनशीलता की परीक्षा हो जाती है । दूसरा, कुछ अनुभव भी मिल जाता है । जब बन्दा लगातार इस राह पर चलने लगता है, तो फोकटगिरी के उच्च प्रतिमान खुद-ब-खुद उसके चरणों को चूमने लगते हैं ।
    किसी और समाज में मुफ्त पर लट्टू होना भले ही कमजोर चरित्र की निशानी हो, पर हमारे सामाजिक चरित्र को इससे मजबूती मिलती है । हमारी इसी मजबूती को आज का बाजार अपना आधार बनाता है । वह उन सारी चीजों को सुगमतापूर्वक बेच देता है, जिनकी उपयोगिता हमारे लिए न के बराबर होती है । वह उन चीजों को भी डंके की चोट पर बेच देता है, जो हमारे स्वास्थ्य से खुल्लम-खुल्ला खिलवाड़ करती हैं ।
    बन्दा हाथ-पैर तोड़कर टीवी देख रहा होता है कि तभी एक गाड़ी का विज्ञापन आता है । इस त्यौहार खूब कीजिए सैर-सपाटा । आधी रात तक मौज-मस्ती कीजिए । अपने लिए, अपनों के लिए ढेर सारी खरीदारी कीजिए । खुली हवा में जमकर घूमिए और जीवन का पूरा लुत्फ उठाइए । तभी एक दूसरा विज्ञापन नमूदार होता है । ई-शॉपिंग का है जमाना, आपको कहीं नहीं है जाना । कहीं जाने के नाम पर नहीं खोना आपा, समझ गये न बिट्टू के पापा । बेचारा दर्शक, एक उसे आगे खींच रहा है, तो दूसरा उसके पैरों में लंगड़ी मार रहा है । जाएं तो जाएं कहाँ...
    अभी इसी उधेड़बुन में डूबा है कि एक और धमाका होता है । शानदार ऑफर !...ऐसा मौका फिर कहाँ मिलेगा...एक आईफोन पर एक आईफोन बिल्कुल मुफ्त । आईफोन बन्दा अफोर्ड नहीं कर सकता, पर मुफ्त वाला झटका भी तो चार सौ चालीस वोल्ट का है । वह अड़ोसियों-पड़ोसियों नाते-रिश्तेदारों की चौखट पर नाक रगड़ता है और मुफ्त को अपना बना लेता है ।

    अनगिनत चीजें हैं, जिनको मुफ्त में पाने की ख्वाहिश उसे बीच बाजार में खड़ा कर देती है । बजट स्वाहा होने से कई अनिवार्य जरूरतें भी स्वाहा हो जाती हैं । बन्दा फोकटगिरी के चक्कर में नाच रहा है...फकीर होकर नाचना भी उसे मंजूर है । 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लोकप्रिय पोस्ट