जीवन व समाज की विद्रुपताओं, विडंबनाओं और विरोधाभासों पर तीखी नजर । यही तीखी नजर हास्य-व्यंग्य रचनाओं के रूप में परिणत हो जाती है । यथा नाम तथा काम की कोशिश की गई है । ये रचनाएं गुदगुदाएंगी भी और मर्म पर चोट कर बहुत कुछ सोचने के लिए विवश भी करेंगी ।

मंगलवार, 27 अक्तूबर 2015

चलो दिलदार चलो, चाँद के पार चलो

    मंगल और चाँद से मंगलकारी खबरें आ रही हैं । धरती पर अमंगल मचाने वाले लोग पूरे जोश में हैं । वहाँ पर बसने के मैराथनी दौड़ में जबर्दस्त प्रतियोगिता और टांग-खिचाई जारी है ।
    इस दौड़ में सबसे आगे वेलेंटाइन प्रेमी हैं । धरती पर उनका वेलेंटाइनी प्रेम खतरे में है । खुल्लम-खुल्ला प्रेम और बीच सड़क पर प्रेम का इजहार न किया, तो भला प्रेम कैसा ! मर्यादित तरीके से प्रेम कर लिया, तो यह किस बात का वेलेंटाइन प्रेम ! ये प्रेमी अपनी आजादी में किसी किस्म का खलल नहीं चाहते, पर हमेशा बाधा उत्पन्न हो जाती है ।
    दौड़ में इन प्रेमियों के पीछे शिव सैनिक चिपके हुए हैं । मर्यादा की प्रारम्भिक जिम्मेदारी इन्हीं सैनिकों की है । वेलेंटाइन प्रेमियों की कुटाई के बिना इनकी बहादुरी अधूरी है । मतलब जहाँ वेलेंटाइन प्रेमी, वहाँ शिव सैनिक । इन सैनिकों की कई बटालियनें वहाँ पहुँचने की फिराक में हैं ।
    सैनिकों के पीछे कांग्रेसी खड़े हैं । अब इस धरती से उनका दाना-पानी उठने को है । कांग्रेस आजादी की फसल काटने की उस्ताद है । मंगल और चाँद पर आजादी के लिए संघर्ष करने की जरूरत नहीं है, किन्तु फसल काटने के लिए तो कोई होना चाहिए । इस लिहाज से कांग्रेस के वहाँ बसने का हक बनता है । उसके हक का सम्मान होना ही चाहिए ।
    इन ग्रहों पर अभी इतिहास की शुरुआत करनी है । इतिहास की शुरुआत होगी, तो उसको कलमबंद करने वाले भी चाहिए होंगे । इस काम के लिए वहाँ ठेका निकालना पड़ेगा । धरती पर तो इतिहास को लिखने का ठेका कम्युनिस्टों के पास रहा है । वहाँ भी इतिहास पर सर्वप्रथम अधिकार इन्हीं का बनता है । अतः बसने की दौड़ में ये भी आगे बने हुए हैं ।
    घोटालेबाज और भ्रष्टाचारी भी बहुत पीछे नहीं हैं इस दौड़ में । वहाँ इनके बसने के अधिकार पर बहुत लोगों को आपत्ति हो सकती है । पर इनका वहाँ जाना अत्यन्त आवश्यक है । धरती पर घोटाले और भ्रष्टाचार देखने के लोग इतने आदी हैं कि वहाँ ये सब चीजें न होने पर बेचैनी का अहसास होगा । इस काम के लिए नेता और बाबू पर्याप्त होंगे ।

    धरती से खिन्न हो चुके लोग तो बेसब्री से इंतजार में हैं कि कब सुनने को मिले...चलो दिलदार चलो...  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लोकप्रिय पोस्ट